श्री स्वामी जी महाराज

उन्नीसवीं शताब्दी के आरंभ में जहाँ एक ओर राष्ट्रीय स्वतंत्रता आंदोलन चरम पर था वहीं दूसरी ओर अठारहवीं शताब्दी का भारतीय संस्कृति में आया पुनर्जागरण काफी प्रभावी हो चुका था। राजा राम मोहन राय सती प्रथा बंद करा चुके थे। स्वामी विवेकानन्द जी भारतीय संस्कृति और हिन्दुत्व का डंका पश्चिम में बजवा चुके थे। पंडितों का ग्रन्थ बन चुके वेदों का अध्ययन पश्चिम ने शुरु कर इनकी श्रेष्ठता को स्वीकारना शुरु कर दिया था। इस दौर में विश्व में मची इतनी हलचल से परे एक युवा संन्यासी झांसी से ग्वालियर रवाना होते हुए एक रात के लिए जुलाई सन् १९२९ ई० को दतिया में रुके, कौन जानता था उस दौर कि यह घटना और आज वैखरी में व्यक्त हो रहा यहाँ कृत्य वास्तव में पश्यन्ति वाक् का वह स्पंदन था जिसके द्वारा परा वाक् को भारत वर्ष की महान भूमि पर मूर्त रूप लेना था। श्री स्वामी जी के नाम से विख्यात उन महापुरुष का पदार्पण दतिया में उसी वय में हुआ जिसमें आचार्य शंकर ने अपना जीवन पराभट्टरिका भगवती श्री विद्या के चरणों में पुष्पांजलि स्वरूप अर्पित कर दिया था। श्री स्वामी जी के पदार्पण का यह वही दौर था जब तन्त्र को मात्र भूत-प्रेत सिद्धि व जादू-टोना माना जाता था, सिद्ध तान्त्रिक थे तो पर वे सार्वजनिक जीवन से दूरी बना कर शिवत्व प्राप्ति हेतु साधनारत रहा करते थे।

श्रीतन्त्रालोक के प्रथम आह्निक के विवेक भाष्य में वर्णित श्रीकण्ठ संहिता का वह उद्धरण जिसके अनुसार अद्वैत, द्वैत व द्वैताद्वैत शैव मार्ग के पुनरोत्थान हेतु स्वयं भगवान शिव, भगवान श्री कण्ठ के रूप में महर्षि दुर्वासा को शैव मत के प्रचार हेतु नियुक्त करते हैं एवं आगे चल कर श्री सोमानन्द को पर्वत कि शिला ‘शिवोपल’ पर उत्कीर्ण सूत्रों का प्रचार करने हेतु नियुक्त करते हैं इस बात का द्योतक है कि दिव्य कार्यों में महापुरुषों का नियोजन दैवीय इच्छा से होता है। श्री स्वामी जी का दतिया में रुकना भी दैवीय आज्ञा का प्रताप था जिसे स्वयं उन्होंने कई सेवकों को और भक्तों को अपने श्री मुख से बताया ।

श्री स्वामी जी ने श्री वनखण्डेश्वर के परिसर में रुक कर जो तप किया उसी तप के प्रभाव से अव्यक्ता अमूर्त लेकिन परम कृपालु भगवती श्री पीताम्बरा माई, अपने दो अन्य स्वरूपों भगवती श्री माई एवं भगवती धूमा माई के साथ पीठ में एवम् भगवती श्री तारा माई के रूप में पीठ परिसर के बाहर अपनी संतानों का स्नेह से सिंचन कर रहीं हैं। भक्त जनों को माई का यह स्नेह प्राप्त कराने का श्रेय केवल श्री स्वामी जी महाराज को ही जाता है। श्री स्वामी जी की कृपा का ही प्रताप है की श्री पीताम्बरा पीठ में हम सब को माई के मातृ वात्सल्य परिपूर्ण स्वरूप के दर्शन होते हैं नहीं तो अंधविश्वास के अधीन समाज में श्री पीताम्बरा माई के तो उग्र स्वभाव की ही चर्चा होती है।

श्री स्वामी जी का निष्णात निगमागम ज्ञान और उन पर व्याप्त माई की अगाध कृपा उनके पास आने वाले लोगों को चमत्कृत कर देती है। उनके शिवत्व प्राप्ति का सबसे मूर्त प्रमाण यह है कि उनके पास आने वाले हर व्यक्ति को यह प्रतीत होता है कि श्री स्वामी जी सबसे ज्यादा उसी को मानते हैं। श्री स्वामी जी केवल देवी भक्त एवं महान संत ही नहीं हैं अपितु वह महान राष्ट्र भक्त भी हैं। सन् १९६२ में जब भारत चीन से पराजित होने लगा तो उन्होंने पीठ में महान राष्ट्र रक्षा अनुष्ठान कराया जिसमें तान्त्रिक अनुष्ठान एवं श्री स्वामी जी के तपोबल की आहूतियों ने चीनी सेना को पीछे हटा कर वह कर दिखाया जिसकी बातें हम महर्षि दधीचि इत्यादि की कथा के रूप में सुनते हैं। दतिया आगमन के उपरांत कराए गए हरि नाम संकीर्तन एवं दलित और मुसलिम समाज के प्रति स्नेह को व्यक्त कर उन्हें ‘विश्वमयं विश्वोत्तीर्णं’ को चरितार्थ कर दिया। श्री स्वामी जी द्वारा करवाया गया ब्रह्म यज्ञ उनकी वेदों के प्रति अगाध आस्था का परिचायक है। श्री स्वामी जी अध्ययन के प्रति समर्पित एवं स्वाध्याय रत संत हैं। उन्होंने स्वयं नाना संस्कृत ग्रन्थों का भाषानुवाद किया एवं नाना ग्रन्थों का अपने शिष्यों को अध्ययन भी कराते रहे हैं। ग्रन्थ अध्ययन के प्रति उनके प्रेम का परिणाम है कि उनके ग्रन्थागार में तीन हजार से भी ज्यादा पुस्तकें सुरक्षित हैं।

उनके दर्शनार्थ आने वाले सामान्य भक्तों से लेकर बड़े-बड़े साधु-सन्तों कि ब्रह्म के प्रति जिज्ञासाओं एवं संशयों का सरल एवं सुगम भाषा में वे निराकरण करते हैं। उनके इन प्रयासों ने समाज को न सिर्फ तन्त्र के सही स्वरूप से परिचित कराया अपितु समाज में तन्त्र के प्रति व्याप्त भ्रान्तियों का निराकरण किया। शिव के शिवत्व का प्रभाव होता है कि वह अहंकार एवं आडंबर विहीन होते हैं। श्री स्वामी जी को प्रशंसाएं सुनना एवं आगंतुकों द्वारा अपनी पूजा-अर्चना करवाना पसंद नहीं है, वह हर आगंतुक को माई की साधना में लीन रहने का उपदेश देते हुए कहा करते हैं, “जो करती हैं माई करतीं हैं, उन्हीं को भजो उन्हीं के पास जाओ”। श्री स्वामी जी आज भी श्री पीताम्बरा पीठ में सूक्ष्म रूप में कण-कण में व्याप्त हैं। उनके होने कि अनुभूति पीठ में प्रवेश करते ही होने लगती है।