पीठगत सुविधाएँ

पुस्तक भंडार

श्री स्वामी जी महाराज द्वारा विरचित पुस्तकों को बिना मुनाफे के साधकों को उपलब्ध कराने हेतु पीठ के सिंह द्वार के बगल में पुस्तक भंडार निर्मित है। यहां पर श्री पीतांबरा माई व श्री गुरुदेव एवं अन्य देवी देवताओं के चित्र व श्री स्वामी जी एवं श्री पीतांबरा माई के लाकेट उपलब्ध हैं।

अर्पित प्रसाद भंडार

श्री पीताम्बरा को अर्पित प्रसाद पीठ पर उपलब्ध है। प्रसाद शुद्धतापूर्वक श्रद्धाभाव से तैयार किया गया है।

प्रसाद भंडार

पीठ पर बिना मुनाफे का प्रसाद भंडार है जिस पर साधकों के लिए समर्पित करने हेतु प्रसाद उपलब्ध है। यहां पर प्रसाद निर्माण पूर्ण श्रद्धा-भाव, शुद्धता व स्वच्छता के साथ किया जाता है। यह प्रसाद भंडार पीठ के सिंह द्वार के बगल में स्थित है।

साधक आवास

पीठ पर श्री स्वामी जी से दीक्षित साधकों के रुकने हेतु साधक आवासों की व्यवस्था है। इनमें श्री धाम, श्री अन्नपूर्णा हाल एवं हरिद्रावास प्रमुख हैं।

निशुल्क आयुर्वेद अस्पताल

पीठ पर लोक कल्याण हेतु आयुर्वैदिक चिकित्सालय का निर्माण किया गया है। इसमें प्रशिक्षित चिकित्सक द्वारा रुग्ण लोगों को निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श दिया जाता है।

एंबुलेंस सुविधा

पीठ पर किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए निशुल्क एंबुलेंस सेवा उपलब्ध है।

रेलवे आरक्षण केंद्र

पीठ के सिंहद्वार के बगल में रेलवे आरक्षण केंद्र उपलब्ध है। यहां पर आगंतुक भक्त अपनी इच्छानुसार टिकट ले सकते हैं।

अमानती मोबाइल घर

पीठ पर मोबाइल फोन का प्रयोग पूर्णतया निषिद्ध है इस हेतु भक्तों की सुविधा हेतु सिंह द्वार पर व उत्तर द्वार पर अमानती मोबाइल घर बनाया गया है।

पोस्ट ऑफिस

पीठ के सिंहद्वार से पर्यटन पुलिस सहायता केंद्र के बगल में पोस्ट ऑफिस खुला है। यहां पर पीठ के कार्यालय के व भक्तों के पत्र व अन्य डाक व्यवहार संपन्न होते हैं।

पर्यटन पुलिस सहायता केंद्र

पीठ पर कानून-व्यवस्था हेतु पर्यटन पुलिस सहायता केन्द्र है। यहां पर पर्यटन पुलिस आगंतुकों की सेवा हेतु उपलब्ध है।

पीठ द्वारा संचालित अन्य विविध लोक कल्याण कार्य

इन सबके अलावा पीठ पर साधकों हेतु नियमित सभाओं को आयोजन होता है, बालकों का यज्ञोपवीत संस्कार कराया जाता है, श्रावणी-उपाकर्म कराया जाता है, पीठ निर्धन कन्याओं का विवाह आयोजित करता है, निर्धन मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है एवं पर्व इत्यादि पर भंडारे का आयोजन होता है।